Skin care: बनाएं खीरे का पाउडर, घर पर ही पाएं चमकदार और खूबसूरत त्वचा

Skin care: बनाएं खीरे का पाउडर, घर पर ही पाएं चमकदार और खूबसूरत त्वचा

सेहतराग टीम

स्किन की केयर करने के लिए कई तरह घरेलू उपाय हैं जो बिना किसी नुकसान के स्किन या त्वचा से जुडी कई तरह की समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। जैसे कि खीरा। खीरे में स्किन या त्वचा से जुडी कई तरह की समस्याओं को दूर करने वाले गुण पाए जाते हैं। खीरे में एंटी-एजिंग, एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। खीरे से दाग, धब्बे, पिपंल्स, झाइयां, झुर्रियां, डार्क सर्कल, सनटैन आदि की समस्या दूर की जा सकती है। सीधे-सीधे कहें तो खीरे से आप घर पर ही स्किन या त्वचा से जुडी कई तरह की समस्याओं को दूर कर सकते हैं। इसलिए आज हम इस आलेख में खीरे का पाउडर बनाने का तरीका और खीरे को स्किन के लिए अलग-अलग तरीके से प्रयोग करने के बारे में बताएंगे।

पढ़ें- स्किन और बालों के लिए लाभकारी है केले का फूल, जानिए अन्य औषधीय गुण

पाउडर बनाने की विधि-

सबसे पहले खीरे को धोकर पतले व गोल टुकड़ों में काट लें। इसे प्लेट में रखकर धूप में कुछ दिनों तक सूखाएं। खीरे के अच्छे से ड्राई व क्रिस्पी होने पर इसे मिक्सी में पीस कर पाउडर बनाएं। तैयार पाउडर को एयरटाइट कंटेनर में भर कर रखें।

खीरे के फायदे-

खीरे में पोषक तत्वों के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल व एंटी-एजिंग गुण होते हैं। ऐसे में यह त्वचा को गहराई से पोषित करने के साथ सूजन, जलन, खुजली आदि की परेशानी से बचाता है।

  • डेड स्किन सेल्स साफ होकर नई त्वचा बनने में मदद मिलती है।
  • ढीली पड़ी स्किन टाइट होने से झुर्रियों की परेशानी दूर होती है।
  • रूखी, बेजान व सनटैन से खराब हुई स्किन को लंबे समय कर नमी मिलती है।
  • पिंपल्स, दाग, धब्बे व काले घेरे दूर होते हैं।

जानिए खीरे से फेसपैक बनाने का तरीका-

ग्लोइंग स्किन के लिए

एंटी-ऑक्सींडेंट, एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर खीरे से तैयार फेसपैक लगाने से चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, पिपंल्स, डार्क सर्कल, टैनिंग दूर होकर चेहरा साफ, निखरा, मुलायम व खिला-खिला नजर आता है। इसका फेसपैक बनाने के लिए एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच खीरा का पाउडर, 1 बड़ा चम्मच बेसन और जरूरत अनुसार गुलाब जल मिलाएं। तैयार पेस्ट को हल्के हाथों से मसाज करते हुए चेहरे व गर्दन पर लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। यह डेड स्किन सेल्स को रिपेयर करके त्वचा की रंगत निखारने में मदद करता है। साथ ही स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर होकर चेहरा ग्लोइंग, मुलायम व जवां नजर आएगा।

ड्राई स्किन के लिए

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप खीरे व एलोवेरा जेल से फेस पैक बनाकर लगा सकती है। इसके लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच खीरे का पाउडर और जरूरत अनुसार एलोवेरा जेल मिलाकर चेहरे व गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट के बार इसे ताजे पानी से धो लें। इससे स्किन अंदर से रिपयर होकर हाइड्रेट होगी। ऐसे में ड्राई स्किन की समस्या दूर होकर त्वचा में लंबे समय कर नमी बरकरार रहेगी।

सेल्युलाईट हटाने के लिए

आजकल बहुत सी महिलाए सेल्युलाईट त्वचा से परेशान है। मगर खीरे में मौजूद पोषक व एंटी-ऑक्सीडेंट गुण कोलेजन उत्पादन में मदद करके सेल्युलाईट हटाते हैं। इसके लिए एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच खीरे का पाउडर, 1-1 बड़ा चम्मच पिसी चीनी और शहद मिलाएं। तैयार पेस्ट से प्रभावित हिस्से की मसाज करके लगाएं। फिर उसे कॉटन के कपड़े से लपेट लें। 30 मिनट के बाद इसे स्क्रब करते हुए उतार दें। कुछ दिनों तक इसे यूज करने से सेल्युलाईट कम होने के साथ स्किन टोन लाइट होने में मदद मिलेगी।

झुर्रियों के लिए

आप खीरे व टमाटर से फेसपैक बनाकर लगा सकती है। इससे सनटैन की परेशानी दूर होकर समय से पहले चेहरे पर पड़ी झुर्रियों को कम करने में मदद मिलेगी। साथ ही स्किन गहराई से साफ होकर पिंपल्स, दाग, धब्बे, डार्क सर्कल, ब्लैक व व्हाइट हेड्स की समस्या से निजात मिलेगा। साथ ही त्वचा पर जमा एक्सट्रा ऑयल साफ होगा। इसका फेसपैक बनाने के लिए एक कटोरीम में 1-1 बड़ा चम्मच टमाटर का रस और खीरा का पाउडर मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर लगाकर 2-3 मिनट तक मसाज करें। 15 मिनट तक इसे लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से मुंह धो लें।

इसे भी पढ़ें-

एक्जिमा की समस्या (चर्म रोग) को कंट्रोल कर सकते हैं ये घरेलू नुस्खे

मस्सा हटाने का कारगर तरीका

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।